महाभारत काल से जुड़ी एक अनूठी सब्जी जिसका सेवन ही था राजा-रानियों की जवानी का राज, जानिए इस सब्जी के फायदे और नाम

By pradeshtak.in

Published On:

महाभारत काल से जुड़ी एक अनूठी सब्जी जिसका सेवन राजा-रानियों के बीच बेहद पसंद किया जाता था, आज हम बात कर रहे हैं केर की सब्जी के बारे में। यह सब्जी न सिर्फ स्वादिष्ट है बल्कि आपके स्वास्थ्य के लिए भी अत्यंत फायदेमंद है। आइए जानते हैं इस अनमोल खजाने के बारे में।

जड़ बुद्धि का भी दिमाग तेज कर देगा ये ताकतवर फल, एक बार कर लिया सेवन तो दिमाग चलेगा बीरबल की तरह, जानिए क्या है नाम

केर की सब्जी के फायदे

केर-सांगरी आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाने में अहम भूमिका निभाती है। इसमें मौजूद भरपूर मात्रा में मैग्नीशियम इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए बेहद अच्छा होता है। इसके अलावा, केर-सांगरी में जिंक भी पाया जाता है जो कि रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में सहायक है। इस सब्जी का सेवन आपकी हड्डियों को भी मजबूती प्रदान करता है।

केर की खेती कैसे करें

इस अनोखी सब्जी की खेती के लिए सबसे पहले आपको नर्सरी में तैयार किए गए बीजों को लेना होगा। इसके बाद खेत को अच्छी तरह से जोतकर साफ करें और तैयार पौधों को खेत में लगाएं। नियमित रूप से पानी की व्यवस्था करें। ध्यान रहे कि इस सब्जी को पकने में कम से कम 3 साल का समय लगता है।

काजू से कई गुना बेहतर है दुनिया का बजनदार ये सूखा मेवा वापस ला देगा खोई हुई मर्दाना ताकत, जीवन में आ जाएगी मनभावन खुशियां जाने नाम

केर की खेती से कमाई

केर की खेती करने पर आपको कई गुना मुनाफा होगा। बाजार में इसकी आसानी से खरीद-फरोख्त होती है और इसकी मांग भी अच्छी रहती है। अगर आप एक से दो एकड़ में इसकी खेती करते हैं तो महीने के कम से कम 40 से 50 हजार रुपये तक कमा सकते हैं। जी हां, आप इस खेती से लाखों रुपये कमाकर मालामाल बन सकते हैं।

You Might Also Like

Leave a comment