चमेली की खेती से किसानों की बदल सकती है किस्मत, जानें क्या है खास

By pradeshtak.in

Published On:

चमेली की खेती से किसानों की बदल सकती है किस्मत

चमेली की खेती बहुत ही फायदेमंद साबित हो रही है, बाजार में इस फूल की काफी मांग है। जिस कारण इसे बहुत तेजी से बेचा जाता है। चमेली की खेती से किसानों को अनाज की खेती से ज्यादा मुनाफा मिलेगा। इस फूल का इस्तेमाल चाय में भी किया जाता है। यह फूल स्वास्थ्य के लिए भी बहुत फायदेमंद है, इसलिए लोग इसे ज्यादा खरीदते हैं। हम बात कर रहे हैं चमेली फूल की खेती के बारे में, चमेली का फूल बहुत ही सुंदर और छोटा दिखने वाला होता है। तो आइए जानते हैं कैसे होती है चमेली की खेती।

पड़ोस वाली भाभी भी बोलेगी आज क्या खाया है, फल में है कुछ रहस्य मही मर्दाना ताकत, 4 गुना बढ़ेगी शक्ति

चमेली की खेती कैसे करें

अगर आप चमेली का फूल उगाना चाहते हैं, तो चमेली फूल की खेती के लिए अच्छी जल निकासी वाली उपजाऊ मिट्टी उपयुक्त मानी जाती है। चमेली की खेती के लिए खेत को देसी खाद यानी गोबर खाद या जैविक खाद मिट्टी में मिलाकर जोतना चाहिए। इसके सीधे बुवाई में, बीज सीधे खेत में बोए जाते हैं। जड़ें स्थापित होने तक पौधों को नियमित रूप से पानी देना चाहिए। चमेली के पौधे को धूप और गर्म स्थान पर उगाना सबसे अच्छा है। चमेली पूर्ण सूर्यप्रकाश से आंशिक छाया में अच्छी तरह बढ़ती है।

चमेली की खेती से मुनाफा

अगर आप चमेली का फूल उगाते हैं, तो आपको इसकी खेती से बहुत अच्छा मुनाफा मिलेगा। एक एकड़ जमीन पर चमेली की खेती करने में लगभग 12 हजार रुपये खर्च होता है। एक एकड़ जमीन में चमेली की खेती करने से इससे 7 से 8 लीटर तेल प्राप्त होता है। इसकी खेती करके आप 2.5 लाख से 3 लाख रुपये का भारी मुनाफा कमा सकते हैं क्योंकि चमेली बाजार में बहुत बिकती है और इसका इस्तेमाल कई चीजों में किया जाता है।

धरती आसमान एक कर देगी ये जड़ीबूटी, पुरुषों की ताकत आयेगी 4 चार गुना ज्यादा, जो दवाएं न कर पाई वो ये जड़ी बूटी ने कर दिखाया

Leave a comment