धमाकेदार इस फसल का बीज, आमदनी इतनी की घर बैठे आएगा पैसों का खजाना, जाने इस फसल का नाम।

By pradeshtak.in

Published On:

हेलो दोस्तों आज आपके लिए बहुत शानदार फसल लेकर आये है जो की बीज से खेती की जा सकती है और पौधे से भी और इस फसल में है कमाई डबल, इस फसल का नाम गन्ने की फसल है। किसान के पास कमाई की कई सारे तरीके आजकल आ गए हैं खास तौर पर कुछ चुनिंदा फसलों को चुनकर किसान तगड़ी कमाई कर रहे हैं कुछ किसान गन्ने की फसल से खूब ज्यादा ही पैसा कमा रहे हैं गन्ने तो एक ऐसी फसल है जो की 12 महीने डिमांड रहती है। पर किसान गन्ने की खेती कर किसानो की किस्मत पलट चुकी चलिए जानते है कैसे और क्या किया ऐसा।

भूतों के नाम से फेमस ये भूतिया फल, खाया जाता है सबसे ज्यादा, ताकत रखता है जवानी को वापस लाने की, क्या सही में होता…

जोरो सोरो से किसान कर रहे है गन्ने की खेती

जैसा की आपको बता दे की सहारनपुर के किसान विभिन्न तरह की गन्ने की खेती करने के लिए बहुत फेमस है जिस कारण सहारनपुर को गन्ना बेल्ट के नाम से भी जाना जाता है। सहारनपुर के गांव खण्डलाना के रहने वाले किसान कुशल चौहान ने अपने खेत मे इस बार PB95 गन्ने की खेती शुरू की है। किसान कुशल चौहान का कहना है कि PB95 गन्ने को पश्चिमी यूपी में बहुत कम किसान लगाना पसंद करते हैं किसान जब गन्ना मील में गन्ना डालने के लिए गए थे तो वहां पर उनको मिल के द्वारा PB95 गन्ने का बीज उपलब्ध कराया गया और जिस वजह से इन बीज को उन्होंने अपने खेत में लगाया और खेत में लगाने के बाद किसान को इसका अच्छा रिजल्ट देखें को मिला जबकि PB95 गन्ने की खेती में लागत भी बहुत कम आती है और किसान को मुनाफा भी कई गुना अधिक होता है गन्ने की लंबाई की बात करें तो 15 से 18 फीट लंबाई हो जाती है जिसकी कारण गन्ने की कीमत भी अच्छी मिलती है।

जाने कैसे की जाती है खेती

जैसा की आपको बता दे की इस गन्ने की खेती करने के लोए जो शानदार बीज को खेत में लगया जाता है पर उससे पहले भी खेत को तैयार किया जाता है। गन्ने की खेती के लिए काली भारी मिट्टी, पीली मिट्टी, और रेतीली मिट्टी अच्छी मानी जाती है इनमें पानी का अच्छा निकास होना चाहिए। जिससे आपकी फसल का अच्छा विकास हो सके। गन्ने के बीज को लगाने के बाद आपको 1 से 2 हफ्ते है तक में पौधे देखने को मिल जाते है और फिर गन्ने को अच्छे से उगने में करीबन 1साल का समय लगता है।

जवानी का दूसरा नाम है ये सब्जी खाने से भागता है बुढ़ापा, खाए और लाए खूबसूरती की बरसात

जाने कितनी होगी कमाई

जैसा की आपको बता दे की इस गन्ने की खहेति से जो मुनाफा देखने को मिलेगा वो सालाना 1,50,000 रुपये प्रति हेक्टेयर से ज़्यादा मुनाफ़ा कमाया जा सकता है। अगर आप एक से दो एकड़ में भी इस फसल की खेती सकते है तो आपको महीने का करीबन 30 से 40 हजार रूपये तक देखने को मिल सकता है।

Read More

शुरू करें बीटल नस्ल की बकरी का बिजनेस से होगा बंपर मुनाफा, की आप देखते ही रह जायेंगे जानिए कैसे करें बिज़नेस
जवानी का दूसरा नाम है ये सब्जी खाने से भागता है बुढ़ापा, खाए और लाए खूबसूरती की बरसात
डूबती हुई मर्दाना ताकत को कर देगा जिंदा, इस ड्राई फ्रूट से आपकी जीवन शैली होगी सुहानी, जानिए कौनसा है ड्राई फ्रूट
80 की उम्र में लगोगे 25 साल के नौजवान, पड़ोस वाली भाभी भी पूछेगी जवानी का राज, बीएस सेवन करे इस सब्जी का
पड़ोस वाली भाभी भी बोलेगी आज क्या खाया है, फल में है कुछ रहस्य मही मर्दाना ताकत, 4 गुना बढ़ेगी शक्ति

You Might Also Like

Leave a comment