इस अनोखे चीज की खेती बनेगी कमाई का जरिया, इसका उत्पादन कर कमायेंगे लाखो रुपये का मुनाफा

By Jitendra Deshmukh

Published On:

इस अनोखे चीज की खेती बनेगी कमाई का जरिया, इसका उत्पादन कर कमायेंगे लाखो रुपये का मुनाफा

क्या आप जानते हैं कि कुछ पेड़ लगाकर आप लाखों-करोड़ों रुपये कमा सकते हैं? जी हां, पेड़ लगाना ही नहीं बल्कि उनकी खेती करना भी आमदनी का एक शानदार ज़रिया हो सकता है. उन्हीं में से एक है सुपारी का पेड़. इसकी खेती करके कई लोग अच्छी कमाई कर रहे हैं। आइये जानते है कैसे करे सुपारी की खेती

हमेशा बरकरार रहेगी आपकी जवानी अगर ये सब्जी खाली तो कभी नहीं आएगा बुढ़ापा, जानिए कौन सी है सब्जी और कैसे की जाती है खेती

सुपारी की खेती के बारे में

भारत दुनिया में सुपारी का सबसे बड़ा उत्पादक देश है. सुपारी का इस्तेमाल पान-मसाला बनाने, धार्मिक कार्यों में और पूजा-पाठ में किया जाता है. इसकी खेती से होने वाले मुनाफे की एक वजह ये भी है कि सुपारी की अच्छी खासी कीमत मिलती है. इसलिए इसमें घाटा होने का रिस्क कम होता है. साथ ही, एक बार पेड़ लगाने के बाद सालों तक आमदनी होती रहती है. तो चलिए अब जानते हैं सुपारी की खेती कैसे की जाती है और इससे कितनी कमाई हो सकती है.

किसानो को लखपति बना देंगा यह खास फल, एक बार खेती कर पैसो से भर जायेंगी तिजोरी

जानिए कैसे करे सुपारी की खेती

सुपारी की खेती के लिए दोमट मिट्टी ज़्यादा उपयुक्त मानी जाती है। सुपारी की खेती शुरू करने का सबसे अच्छा समय जुलाई का महीना माना जाता है. इसकी खेती के लिए बीजों को पहले सीड बेड में लगाकर पौधे तैयार किए जाते हैं. फिर इन तैयार पौधों को खेत में रोपा जाता है. ध्यान रखें कि खेत में पानी का निकास अच्छा होना चाहिए. इसके लिए आप छोटी-छोटी नालियां बना सकते हैं. बता दें कि सुपारी का पेड़ करीब 8 साल बाद फल देना शुरू कर देता है. ये पेड़ देखने में नारियल के पेड़ जितना लंबा होता है।

सुपारी की खेती से कितनी होगी कमाई

सुपारी की खेती के कमाई के बारे में बताया जाये तो बाजार में सुपारी की अच्छी कीमत मिलती है और फिलहाल इसकी खेती करने वाले लोग भी कम हैं. सुपारी की बिक्री की बात करें तो ये 400 रुपये से लेकर 700 रुपये प्रति किलो तक बिकती है। सुपारी की कीमत अलग-अलग जगहों पर थोड़ा बहुत कम या ज़्यादा हो सकते हैं। सुपारी की खेती कर तगड़ा मुनाफा कमा सकते है।

Read More :

चांदी के नाम से फेमस ये फल करता है हर बीमारी को जड़ से खत्म, जानिए इस फल का नाम और कहाँ पाया जाता है

अनोखा आलू जो उगता है जमीन के बहार, कभी नहीं देखा होगा जमीन के बहार उगने वाला आलू, जानिए इस ताकतवर आलू के बारे में

बुढ़ापे में आपका सहारा बन सकती है ये सब्जी, इस सब्जी में आपको मिलेंगे अधिक से अधिक मात्रा में विटामिन जिससे आप कुछ दिनों में हो जायेगें स्वस्थ

इस पीली सब्जी ने सबके उड़ा दिए है होश, अपने स्वाद से करे सैकड़ो बीमारी का ईलाज, जानिए इस सब्जी के फायदे

बुढ़ापे में भी सांड जैसी ताकत और चीते की रफ़्तार देता है धरती का सबसे अनोखा ये फल, जानिए इस फल का नाम

You Might Also Like

Leave a comment