इस अनोखे फल की खेती कर बन जायेंगे लखपति मार्केट में बिकता है महंगा खेती कर पैसो से भर जायेंगी झोली

By Jitendra Deshmukh

Published On:

इस अनोखे फल की खेती कर बन जायेंगे लखपति मार्केट में बिकता है महंगा खेती कर पैसो से भर जायेंगी झोली

अगर आप भी खेती करके पैसे कमाना चाहते हो तो हम आपको एक ऐसे फल के बारे में बता रहे है जिसकी खेती कर लाखो रुपये का मुनाफा कमा सकते है। इस फल का नाम है ड्रैगन फ्रूट। यह एक अनोखा और स्वादिष्ट फल है जिसकी खेती तेजी से लोकप्रिय हो रही है। यह फल न केवल स्वादिष्ट होता है बल्कि इसमें कई पोषक तत्व भी मौजूद है। आइये जानते है कैसे करे ड्रैगन फ्रूट की खेती।

यह फल खाते ही शरीर बन जायेंगा लोहे की तरह मजबूत एक बार कर ली खेती तो बारिश की तरह बरसेंगा पैसा

ड्रैगन फ्रूट की खेती कैसे करे

ड्रैगन फ्रूट की खेती के लिए मिटटी और जलवायु की पहचान करना जरुरु है। ड्रैगन फ्रूट गर्म और शुष्क जलवायु में सबसे अच्छा उगता है। इसे भरपूर धूप की आवश्यकता होती है। इसकी खेती किसी भी प्रकार की मिट्टी में की जा सकती है। लेकिन अच्छी जल निकासी वाली दोमट मिट्टी सबसे उपयुक्त होती है। ड्रैगन फ्रूट की खेती के लिए 25-35 डिग्री सेल्सियस तापमान होना चाहिए। पौधे को नियमित रूप से पानी देना चाहिए लेकिन ध्यान रखें कि मिट्टी में पानी जमा नहीं होना चाहिए।

यह छोटा सा फल बना देंगा किसानो को धन्नी दिल के मरीजों के लिए है बेहद फायदेमंद खेती कर कमायेंगे लाखो रुपये

ड्रैगन फ्रूट के पौधे कैसे लगाएं

ड्रैगन फ्रूट के पौधे लगाने के लिए आप ड्रैगन फ्रूट के पौधे नर्सरी से खरीद सकते हैं या फिर बीजों से उगा सकते हैं। ड्रैगन फ्रूट पौधे लगाने से पहले 1 फीट गहरा और चौड़ा गड्ढा खोदना होगा। गड्ढे में गोबर की खाद या कंपोस्ट खाद डालें। पौधे को गड्ढे में लगाएं और मिट्टी से अच्छी तरह ढक दें , पौधे को नियमित रूप से पानी दें। ड्रैगन फ्रूट के फल पकने में लगभग 45-60 दिन का समय लगता है। जब फल का रंग लाल हो जाए तो उसे तोड़कर खा सकते हैं।

ड्रैगन फ्रूट से कितनी होगी कमाई

ड्रैगन फ्रूट की खेती से होने वाली कमाई की बात करे तो ड्रैगन फ्रूट की मांग बाजार में बहुत अधिक है और इसकी कीमत भी अच्छी मिलती है। कम लागत में इसकी खेती कर अच्छा मुनाफा कमा सकते है। मार्केट में ड्रैगन फ्रूट 200 से 300 रुपये किलो बिकता है। अगर आप एक एकड़ में इसकी खेती करते हो तो आप 3 से 5 लाख रुपये तक का मुनाफा कमा सकते है।

Read More :

इस संसार का सबसे अनोखा और बलवान ये फल, इस फल के सेवन से आपकी खुबसूरती और जवानी फुट-फुट कर झलकेगी

बुढ़ापे को जवानी में बदल दे इतनी ताकत रखता है ये ड्राई फ्रूट, अपनी डाइट में करें शामिल, जानिए कौन-सा है ड्राई फ्रूट

खून दौड़ेगा घोड़े की तरह, जमीन के अंदर उगने वाली ये सब्जी का करे सेवन कोई बीमारी आस-पास भी नहीं आयेगी

You Might Also Like

Leave a comment