आयरन की गोली के सामान ये फल, दवाई का बाप है ये अनोखा फल, सैकड़ो बीमारी को रखे दूर, जानिए इस फल के फायदे

By Karan Sharma

Published On:

आज जिस अनोखे फल की बात कर रहे है उस फल का नाम करोंदा है। जो की जंगलो में बहुत ही पाया जाता है इसकी सबसे खास बात है की इस फल को बहुत कम उगना पड़ता है क्युकी ये फल अपने आप ही उग जाते है। चलिए जानते इस फल के क्या क्या है फायदे। ये फल खाने में कट्टा होता है। पर बहुत स्वादिष्ट होता है .

धरती का ऐसा फल जो सिर्फ एक महीने ही मिलता है, वजन को करे टाटा, खूबसूरती को करे आमंत्रित, जाने इस फल के फायदे और नाम

करोंदा फल के फायदे

आज हम आपको इस छोटे आकार के फल की कुछ ऐसी बातें बताएंगे, जिसे जानकर आप भी हैरान हो सकते हैं
पाचन में सुधार
ब्लड प्रेशर के लिए फायदेमंद
बुखार से राहत
वजन कम करने में असरदार
इस फल के फायदे की बात करें तो डाइजेशन में फायदेमंद-इंडियन एक्सप्रेस की खबर ने एक्सपर्ट के हवाले से बताया है कि करौंदा में सॉल्यूबल फाइबर पेट की लाइनिंग को स्मूथनिंग देता है जिससे डाइजेशन बेहतर होता है और साथ ही मेंटल हेल्थ में मददगार-करौंदा मेंटल हेल्थ के लिए भी फायदेमंद है और एंटी-इंफ्लामेटरी-करौंदा में एंटी-इंफ्लामेटरी गुण होता है।

कैसे करे इस्तेमाल करोंदा का

करोंदा का इस्तेमाल एक मुद्ठी करौंदा की पत्तियों को डेढ़ गिलास पानी के साथ उबालें। आंच धीमी ही रखें। उबालने पर जब आधा गिलास पानी जल जाए, तो छानकर काढ़ा पियें, राहत मिलेगी। और इसकी सब्जी भी बना खा सकते है। और इसको सलाद के रूप में भी उपयोग किया जाता है।

इस अनोखे फल की खेती कर बन जायेंगे लखपति मार्केट में बिकता है महंगा खेती कर पैसो से भर जायेंगी झोली

करोंदा की खेती

इस करौंदे फल की खेती की बात की जाए तो बहुत लोग इसकी खेती भी करते है। पर यह बहुत लोग इस फल की खेती नहीं करते क्योंकि यह फल जंगल में अपने आप ही तैयार हो जाता है। पर जो लोग इस फल की खेती करते हैं तो बीजों को तैयार करते हैं। उसके बाद अपने खेतों में लगा दिया जाता है। उसके बाद इस फल के लिए पानी की बहुत कम लगता है और बहुत ही अच्छे से यह सब उग जाते है और जैसा कि आपको बता दे की फल की खेती कोई भी मिट्टी में की जा सकती है। इस फल को तैयार होने में 6 से 7 साल का समय लगता है। और इस फल की कीमत की बात की जाए तो बाजार में आपको 40 से 50 रूपये किलो मिल जायेगा।

You Might Also Like

Leave a comment