चिकन और अंडे को चैलेंज किया इस जड़ी बूटी ने, डॉक्टर भी हो गए शॉक्ड, कमाई कराए इतनी की कुछ दिन के अंदर बन जायेगें धन्ना सेठ

By Karan Sharma

Published On:

जैसा की आपको बता दे की ये जड़ी बूटी है एक चमत्कारी जड़ी बूटी है जो की इसमें कई तरह के औषधि गुण पाए जाते है। इस फल का नाम मकोय है जो जंगलों में पाया जाता है। ये एक तरह का फल भी है और जड़ी बूटी है। ये जड़ी बूटी है जिसको चिकन और अंडे से ज्यादा ताकतवर माना जाता है।

बिजली की तरह चढ़ेगी आपकी चेहरे पर ऐसी चमक की आँखे फटी की फटी रहे जायेगी लोगो की, 1 बार सेवन कीजिये इस फल का

क्या है मकोय के लाभ

डॉक्टर का कहना है कि आयुर्वेद में इसका बहुत महत्व है ये विटामिन C का अच्छा स्रोत होता है इसके अलावा ये लीवर, किडनी पर भी काम करता है स्किन डिसऑर्डर में भी इसका काफी उपयोग किया जाता है ये एंटीऑक्सीडेंट का भी काम करता है। इसे सीधे भी खाया जा सकता है।

इस फल में पोषक तत्वों का भंडार होता है।
इसमें विटामिन-c और एंटीऑक्सीडेंट होता है।
बुखार में फायदेमंद माना जाता है।
पीलिया सेबचाने में मदद करता है।
मुंह के छाले से निजात दिलाता है।
इम्यूनिटी को मजबूत करता है।
बाल को काला करने में कारगर माना जाता है।
भूख को बढ़ाने का काम करता है।
मकोय का इस्तेमाल सांस संबंधी विकारों को दूर करने, पेशाब बढ़ाने, कुष्ठ और बुखार में किया जाता है. किडनी, सूजन, बवासीर, दस्त या कई प्रकार के चर्म रोग के उपचार में मकोय का सेवन लाभ पहुंचाता है यह वात, पित्त, कफ से मुक्ति दिलाने में फायदेमंद होता है मकोय चिकना और थोड़ा गर्म प्रकृति होता है।

मकोय की खेती कैसे की जाती है

इस फल की खेती करने के लिए आपको सबसे पहले इस फल के बीजो की जरूरत होगी उसके बाद इस के बीज को तैयार किया जायेगा उसके बाद खेत में लगया जायेगा। इस फल की खेती करने के लिए मकोय पौधों को खेत में तैयार किए गड्ढे में लगाया जाता है मकोय की खेती मिश्रित खेती की तरह की जाती है इसलिए इसके पौधों मे फल आने में कम से कम 3 से 4 साल का समय लगता है।

गरीबो के बजट में आया Samsung का ये Galaxy M35 5G स्मार्टफोन चकाचक कैमरे के साथ 6000mAh बैटरी

मकोय का कितना होगा मुनाफा

जैसा की आप सभी को पता है की मकोय में कई तरह के गुण पाए जाते है जो की कई तरह की बीमारी को ठीक करने में मदद करते है। अगर मकोय की कीमत की बात जाए तो बाजार में आपको 400 से 900 रूपये किलो मिलेगा तो आप हिसाब लगा सकते है अगर आप इस फल की खेती करते है तो आपको महीने का इतना पैसा कमा सकते है। जैसा की आपको बता दे की एक से दो एकड़ में इस फल की खेती कर सकते है जिससे आपको महीने का करीबन 60 से 70 हजार रूपये कमा सकते है।

You Might Also Like

Leave a comment