बिना पानी वाली जमीन में उगाएं अलसी होगी लाखों रुपये की कमाई

By pradeshtak.in

Published On:

बिना पानी वाली जमीन में उगाएं अलसी होगी लाखों रुपये की कमाई रबी सीजन शुरू हो चुका है और अब गेहूं और चने के साथ-साथ कुछ तिलहनी फसलों की भी खेती में किसान खास दिलचस्पी दिखा रहे हैं. बता दें कि अलसी एक प्रमुख तिलहनी फसल है. इसकी खेती बिना सिंचाई वाली जमीन पर करने से किसानों को अच्छी पैदावार मिल रही है. गौरतलब है कि दुनिया में अलसी के उत्पादन में भारत तीसरे नंबर पर आता है.

यह भी पढ़िए-घर बैठे मोटी कमाई के लिए करे यह धांसू बिज़नेस देखे पूरी डिटेल

किन राज्यों में हो रही है अलसी की खेती?

आपको बता दें कि देश में फिलहाल लगभग 448.7 हजार हेक्टेयर भूमि पर किसान अलसी की खेती कर रहे हैं. अगर सिंचाई ना वाली जमीन पर इसकी पैदावार की बात करें तो इससे 3 से 4 क्विंटल प्रति हेक्टेयर तक का उत्पादन होता है. देश में अलसी की खेती मुख्य रूप से मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़, बिहार, राजस्थान, ओडिशा, महाराष्ट्र और कर्नाटक राज्य में बड़े पैमाने पर की जा रही है. आप भी इसकी खेती करके अच्छी कमाई कर सकते हैं.

अलसी की खेती के लिए उपयुक्त भूमि और जलवायु

अगर आप भी इस रबी सीजन में अपनी बिना सिंचाई वाली जमीन पर अलसी की खेती करना चाहते हैं, तो आपके लिए काली भारी और दोमट मिट्टी वाली जमीन सबसे उपयुक्त साबित होगी. साथ ही, ध्यान रखें कि आपकी जमीन में जल निकास की उचित व्यवस्था हो. जलवायु की बात करें तो ठंडी और सूखी जलवायु अलसी की खेती के लिए सबसे अच्छी मानी जाती है. 25 से 30 डिग्री सेल्सियस तापमान, कम आर्द्रता और शुष्क वातावरण वाले क्षेत्रों में इसकी खेती की जा सकती है.

अलसी की बुवाई से पहले गहरी जुताई करें

अगर आप अलसी की खेती करना चाहते हैं, तो अच्छी पैदावार के लिए खेत की जुताई और बुवाई पर पूरा ध्यान देना होगा. इसके लिए आपको खेत की गहरी जुताई करनी होगी. साथ ही, 2 से 3 बार जुताई करके मिट्टी को भुरभुरा बना लें ताकि अलसी के बीजों को जमने में आसानी हो. बुवाई के समय का ध्यान रखें, अलसी की बुवाई अगेती रबी सीजन में अक्टूबर के पहले पखवाड़े में कर दें और सिंचाई वाली जगहों पर नवंबर के पहले पखवाड़े में बुवाई कर दें. जितनी जल्दी बुवाई होगी, उतनी ही अच्छी पैदावार मिलेगी.

अच्छी पैदावार के लिए करें उर्वरकों का छिड़काव

अगर आप बिना सिंचाई वाली जमीन में अलसी की खेती से अच्छा मुनाफा कमाना चाहते हैं तो 50 किग्रा नाइट्रोजन, 40 किग्रा फॉस्फोरस और 40 किग्रा पोटाश की दर से उर्वरकों का प्रयोग करें. तभी इससे अच्छी पैदावार प्राप्त हो सकती है.

यह भी पढ़िए-कातिल माइलेज और टकाटक फीचर्स से मार्केट में खलबली मचाएंगी Maruti की हसीना Alto कीमत भी है जरा सी

अलसी की खेती से मोटी कमाई

अलसी की खेती से आप अच्छी कमाई कर सकते हैं. बता दें कि यह किस्म रोली, कालिका मक्खी, झुलसा और छछाया रोगों की प्रतिरोधी है. यह लगभग 130 से 135 दिनों में पककर तैयार हो जाती है. इससे लगभग 20 क्विंटल प्रति हेक्टेयर तक की पैदावार होती है, जिससे आपको अच्छी कमाई हो सकती है. हालांकि, मुनाफा बाजार भाव के अनुसार ही तय होता है.

You Might Also Like

Leave a comment