PM Surya Ghar Muft Bijli Yojana 2024: इस योजना के तहत मिलेंगी फ्री बिजली देखे पूरी डिटेल

By pradeshtak.in

Published On:

PM Surya Ghar Muft Bijli Yojana 2024: इस योजना के तहत मिलेंगी फ्री बिजली देखे पूरी डिटेल देश की जनता को राहत पहुंचाने के लिए हर रोज सरकार कोई न कोई कल्याणकारी योजना लाती रहती है. उसी क्रम में देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा PM सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना की शुरुआत की गई है.अगर आप भी महंगे बिजली के बिलों से परेशान हैं, तो आपको इस योजना का जरूर लाभ उठाना चाहिए. जानकारी के लिए बता दें कि इस योजना के तहत सरकार ने देश के ज्यादा से ज्यादा घरों में सोलर पैनल लगवाने के लिए अभियान चलाया है.

Also Read :-Oneplus की हेकड़ी निकाल देगा Oppo का धांसू स्मार्टफोन, अपग्रेड फीचर्स के साथ दमदार बैटरी देखे कीमत

अगर आपका बिजली का बिल भी बहुत ज्यादा आता है तो आपको भी इस योजना के तहत सोलर पैनल लगवा लेने चाहिए. आपको सोलर लगवाने पर सरकार सब्सिडी भी मुहैया कराएगी. तो आइए आज हम आपको इस बारे में विस्तार से बताते हैं कि PM सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना क्या है और आप इससे कैसे लाभ उठा सकते हैं.

PM सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना

PM सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना देश भर में चलाई जा रही है ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों को भारी भरकम बिजली के बिलों से छुटकारा मिल सके. इस योजना के माध्यम से लगभग 1 करोड़ घरों को हर महीने 300 यूनिट बिजली बिल्कुल मुफ्त में दी जाएगी. इस तरह से नागरिकों का आर्थिक बोझ कम होगा और उन्हें बिजली का बिल भरने की चिंता नहीं करनी पड़ेगी.

इसके अलावा, सरकार देश के लोगों को सोलर पैनल खरीदने पर सब्सिडी भी देगी. यानी अगर आप इस योजना के तहत 1 किलोवाट का सोलर पैनल लगवाते हैं, तो आपको ₹30,000 की सब्सिडी राशि प्रदान की जाएगी. वहीं अगर आप 2 किलोवाट का सोलर सिस्टम लगवाते हैं, तो आपको उस पर ₹60,000 की सब्सिडी मिल जाएगी. इतना ही नहीं, अगर आप 3 किलोवाट का सोलर पैनल लगवाते हैं, तो आपको उसके लिए ₹78,000 की सब्सिडी दी जाएगी.

PM सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना के कुछ लाभ

PM सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना के माध्यम से आपको न सिर्फ भारी बिजली बिल से छूट मिलेगी बल्कि सोलर पैनल लगाने पर सब्सिडी भी मिलेगी. आप इससे अपने बिजली से चलने वाले वाहनों को भी चार्ज कर सकेंगे और इसके अलावा सोलर पैनल लगाने और उनके रखरखाव का काम करने में रोजगार के अवसर भी उपलब्ध होंगे. इस तरह से आपको हर महीने 300 यूनिट बिजली का फायदा मिलेगा, जिससे आपके पैसे की बचत होगी.

PM सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना के लिए पात्रता

अगर आप PM सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं, तो इसके लिए सरकार ने कुछ पात्रता रखी है. बता दें कि इस योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदक का भारत का स्थायी निवासी होना अनिवार्य है. आवेदक की वार्षिक आय ₹2 लाख से अधिक नहीं होनी चाहिए और छत पर सोलर पैनल लगाने के लिए पर्याप्त जगह होना भी जरूरी है.

Also Read :-BSF Vacancy 2024 : BSF में 10वी पास के लिए निकली बंपर भर्ती इस प्रकार होंगा चयन देखे पूरी डिटेल

PM सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज

अगर आप PM सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना का फायदा उठाकर अपने बिजली के बिल को कम करना चाहते हैं, तो आपको इसके लिए रजिस्ट्रेशन कराना होगा. लेकिन रजिस्ट्रेशन के दौरान आपको कुछ जरूरी दस्तावेज भी देने होंगे जैसे आपकी पहचान का प्रमाण पत्र, निवास प्रमाण पत्र, आपका बिजली का बिल और साथ ही ये प्रमाण पत्र भी कि छत पर अधिकार आपके पास है.

Leave a comment