Kheti News : लाखों कमाने मे अब नहीं लगेंगा समय करे काले आलू की खेती बहुत जल्द बन जाओगे मालामाल

By pradeshtak.in

Published On:

Kheti News : लाखों कमाने मे अब नहीं लगेंगा समय करे काले आलू की खेती बहुत जल्द बन जाओगे मालामाल हमारे देश में कृषि कार्य बहुत बड़े पैमाने पर किया जाता है। भारत के हर क्षेत्र में खेती की जाती है, लेकिन अलग-अलग क्षेत्रों की जलवायु और मिट्टी के हिसाब से फसलों का चयन किया जाता है। सरकार भी उन्नत खेती को बढ़ावा दे रही है। गेहूं, चना, अरहर आदि कुछ मुख्य फसलें लगभग हर जगह पाई जाती हैं। हरी सब्जियों का भी उत्पादन होता है। लेकिन इन सबके साथ ही काले आलू की खेती किसानों के लिए अच्छी आमदनी का जरिया बन सकती है। आइए जानते हैं काले आलू की खेती के बारे में।

Also Read :-Chaprasi Bharti 2024 : चपरासी के पदों पर बम्पर भर्ती 10वी पास कर सकेंगे आवेदन बिना परीक्षा के होगा चयन

काले आलू के फायदे (Kaale Aalu Ke Fayde)

काले आलू आपके शरीर के लिए बहुत फायदेमंद साबित हो सकते हैं। विभिन्न विटामिनों की मौजूदगी के कारण इसे स्वास्थ्य के लिए लाभदायक माना जाता है। इन्हें मटर, गाजर, मेथी, गोभी के साथ इस्तेमाल किया जा सकता है। इनसे पकोड़े और समोसे भी बनाए जा सकते हैं।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि संतरे में पाए जाने वाले सभी विटामिन काले आलू में भी पाए जाते हैं। इसलिए इसे सेहत के लिए बेहतर माना जाता है।

काले आलू की खेती कहां होती है? (Kaale Aalu Ki Kheti Kahan Hoti Hai?)

कब, कहां और कैसे काले आलू उगाए जाते हैं, यह बताएंगे। पहले किसानों के पास सिर्फ गुलाबी और सफेद आलू की ही किस्में होती थीं, लेकिन अब देश में बड़े पैमाने पर काले आलू की खेती की जा रही है। जो किसानों के लिए मुनाफे का सौदा है।

पहले इसकी खेती अमेरिका में होती थी, लेकिन अब मध्य प्रदेश, ओडिशा, असम, बिहार, उत्तराखंड, असम, महाराष्ट्र, हरियाणा, दिल्ली और उत्तर प्रदेश में इसकी खेती की जा रही है। इसकी खेती कर किसान अपनी आमदनी बढ़ा रहे हैं।

काले आलू की खेती कैसे करें? (Kaale Aalu Ki Kheti Kaise Karein?)

अच्छे उत्पादन के लिए काले आलू ठंडे मौसम में उगाए जाते हैं। अगर आप भी इस रबी सीजन में इसकी खेती करना चाहते हैं तो समय के अनुसार नवंबर का महीना उपयुक्त रहता है। इस महीने में इसकी बुवाई करके आप अच्छी पैदावार प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा, अगर आप इसे रेतीली-दोमट मिट्टी में उगाते हैं तो आपको अच्छी पैदावार मिल सकती है।

Also Read :-PMKVY Yojana : इस योजना के अंतर्गत युवाओ को मिलेंगे 8000 रुपए बस फटाफट करे यह काम देखे पूरी जानकारी

बंपर पैदावार के लिए खेत की मिट्टी (narm) और भुरभुरी (bhurbhuri) होनी चाहिए और बुवाई से पहले खेत की गहरी जुताई करनी चाहिए। इसके बाद, खेत में रोटावेटर का इस्तेमाल करना चाहिए। जुताई के बाद, मिट्टी को पूरी तरह से भर देना चाहिए ताकि अब आप आलू लगा सकें। इसके लिए कतार से कतार में डेढ़ फीट की दूरी रखनी चाहिए और पौधों के बीच 6 इंच की दूरी होनी चाहिए। इसके बाद, समय-समय पर सिंचाई और निराई के बाद, फसल के फूल आने से पहले पौधों के चारों ओर मिट्टी मिला देनी चाहिए।

You Might Also Like

Leave a comment