पशुपालन के साथ बढ़ाएं अपनी आमदनी सरकार दे रही है 1 करोड़ तक का लोन देखे पूरी जानकारी

By pradeshtak.in

Published On:

पशुपालन के साथ बढ़ाएं अपनी आमदनी सरकार दे रही है 1 करोड़ तक का लोन देखे पूरी जानकारी खेती के साथ-साथ पशुपालन भी हमारे देश में एक बड़ा व्यवसाय है। इसमें बकरी पालन और भी कई चीजें शामिल हैं। ग्रामीण क्षेत्रों में ज्यादातर गरीब लोग बकरी पालन का काम करते हैं। बकरी पालन में लागत कम और मुनाफा ज्यादा होता है। लेकिन पैसों की कमी की वजह से कई बार किसान और पशुपालक चाहकर भी बड़े स्तर पर बकरी पालन का बिजनेस नहीं कर पाते हैं, इसीलिए सरकार अब इस स्कीम (बकरी पालन योजना) के तहत लोन की सुविधा दे रही है। इस लोन पर सब्सिडी भी दी जाती है।

Also Read :-सोनपरी के माफिक लगेंगी Hero की नई सूरत Splendor कातिल फीचर्स के साथ दमदार इंजन देखे कीमत

बकरी पालन लोन योजना: सब्सिडी के साथ लोन

बकरी पालन के लिए दो तरह की योजनाएं चलाई जाती हैं। एक योजना के तहत हर 10 बकरियों पर 1 बकरा मुफ्त में दिया जाता है, कुल 11 गिनती। इस योजना पर 40% सब्सिडी (बकरी पालन सब्सिडी) दी जाती है। हाल ही में एक बड़ी योजना बनाई गई है, जिसके तहत बकरी पालन योजना के अंतर्गत किसानों को 1 करोड़ रुपये तक का लोन दिया जाएगा, इस लोन पर 40% सब्सिडी दी जाएगी।

नाबार्ड बैंक से कितनी सब्सिडी मिलती है?

बकरी पालन के लिए लोन देने में नाबार्ड बैंक अन्य बैंकों की तुलना में आगे है। नाबार्ड के तहत बकरी पालन के लिए सब्सिडी का लाभ मिलता है।

नाबार्ड बैंक के तहत, अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति (SC/ST) और बीपीएल श्रेणी से जुड़े लोगों को बकरी पालन के लिए 50% तक की सब्सिडी मिल सकती है, वहीं अन्य पिछड़ा वर्ग के लोगों को 40% तक की सब्सिडी दी जा रही है। सब्सिडी की अधिकतम राशि 50 लाख रुपये निर्धारित की गई है।

बकरी पालन योजना: नाबार्ड योजना के तहत बैंक कौन से लोन देते हैं?

नाबार्ड योजना के अंतर्गत कई बैंक आते हैं जो बकरी पालन को बढ़ावा देने के लिए लोन देते हैं। इन बैंकों से लोन लेकर आप आसानी से बकरी पालन पर मिलने वाली सब्सिडी का लाभ उठा सकते हैं, जो निम्नलिखित हैं:

  • क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक
  • वाणिज्यिक बैंक
  • शहरी बैंक
  • ग्रामीण विकास बैंक
  • राज्य सहकारी कृषि आदि

Also Read :-New Rajdoot मार्केट में जल्द मचाएंगी तहलका Royal Enfield के छूटेंगे पसीने

बकरी पालन लोन के लिए कैसे आवेदन करें

इच्छुक किसान को सबसे पहले अपने नजदीकी बैंक में जाकर बकरी पालन लोन के लिए आवेदन करना होगा। इसके लिए बैंक द्वारा आपको एक फॉर्म दिया जाएगा। फॉर्म लेने के बाद उसमें पूछी गई सभी जानकारियों को सही ढंग से भरना होगा। इसके साथ ही उसमें मांगे गए सभी जरूरी दस्तावेजों की फोटोकॉपी भी फॉर्म के साथ लगानी होगी। अब बैंक अधिकारी फॉर्म में भरी गई जानकारी का सत्यापन करेंगे। अगर फॉर्म में भरी गई जानकारी में सब कुछ सही पाया जाता है तो सत्यापन के बाद लोन की राशि आपके खाते में जमा कर दी जाएगी।

बकरी पालन योजना: बैंक लोन पर कितना ब्याज लगता है?

अगर बकरी पालन का शौक रखने वाला कोई व्यक्ति बैंक से लोन लेना चाहता है तो आपको बता दें कि बकरी पालन योजना के तहत बकरी पालन के लिए लोन 11.20 फीसदी की दर से दिया जाता है। प्रति वर्ष। आप यह लोन राशि अपने नजदीकी फाइनेंस कंपनी, सरकारी बैंक, निजी बैंक, स्मॉल फाइनेंस बैंक से भी प्राप्त कर सकते हैं।

Leave a comment