तगड़ी सब्सिडी के साथ शुरू करे बकरी पालन का व्यवसाय कुछ ही समय में बन जाओगे धन्नासेठ देखे पूरी डिटेल

By pradeshtak.in

Published On:

तगड़ी सब्सिडी के साथ शुरू करे बकरी पालन का व्यवसाय कुछ ही समय में बन जाओगे धन्नासेठ देखे पूरी डिटेल देश में कई लोग खेती के साथ साथ बकरा पालन का भी जोरो शोरो से व्यवसाय कर रहे हैं। और लाखो रूपए कमा रहे हैं। देश में इन दिनों बहुत से लोग अब खेती के साथ-साथ अधिक कमाई करने के लिए पशुपालन में रूचि दिखा रहे है। 90% की सब्सिडी के साथ शुरू करे बकरी पालन का व्यवसाय, होगी लाखो रूपए की कमाई, तो आइये जानते है इस योजना के बारे में विस्तार से…..

यह भी पढ़िए-सरकार की इस तगड़ी योजना से किसानो के चेहरे पर दिखेगी ख़ुशी की लहर धान किसानो के खाते में जल्द आयेगी इतनी राशि

बकरी पालन के लिए सरकार की और से मिलेंगी सब्सिडी

जानकारी के लिए आपको बता दे की बकरी पालन करने की अनेकों फायदे हैं जैसे इसमें कम स्थान व कम खर्च के साथ शुरू कर सकते है। बकरी पालन छोटे छोटे कस्बो और गावो में पहले से ही हो रहा है। अब सरकार नें गांवों पर ध्यान केंद्रित करते हुए गांवों की कल्याण व आर्थिक सुधार प्रगतिशील बनाने के साथ बेरोजगार गाँव में रह रहें किसानों अथवा मजदूरों के हित के लिए सरकार नें कड़ी कदम उठाते हुए बकरी पालन करने वालें को सब्सिडी देने की योजना बनाई हैं।

90% की सब्सिडी के साथ शुरू करे बकरी पालन का व्यवसाय

बता दे की इससे होने वाला फायदा भी बहुत बड़ा होता है। केंद्र सरकार 35 प्रतिशत तक इस बिजनेस में सब्सिडी प्रदान कराती हैं, वही कई राज्यों में भी सब्सिडी दी जाती हैं लोगों ने लाभ भी उठाया हैं। हरियाणा सरकार अपने ग्रामवासियों को 90 प्रतिशत तक की सब्सिडी बैंक खाते में देती रही हैं। आप लोन के लिए NABARD से भी पा सकतें हैं। जिससे आप कम समय और कम लागत में बकरी पालन का व्यवसाय कर सकते हैं।

यह भी पढ़िए-तगड़ी कमाई के लिए करे काले टमाटर की खेती कम समय में बन जाओंगे मालामाल लागत भी कम देखे डिटेल

बकरी पालन के व्यवसाय से होगी लाखो रूपए की कमाई

बकरी पालन के व्यवसाय से होगी लाखो रूपए की कमाई। दूध से लेकर मांस तक मोटी कमाई करवाती हैं, मार्केट में बकरी की दूध की भारी डिमांड हैं। 18 बकरियों पर औसतन 2,10,000 रुपये तक की प्रॉफ़िट होने की संभावना होती हैं। वहीँ बकरो से औसतन 1,89,000 रुपये तक की कमाई की जा सकती हैं। बकरी का दूध औषधीय गुणों से भरपूर होने के कारण मार्केट में इसकी डिमांड काफी हैं। बकरी का दूध पौष्टिक होता है की इससे शरीर को अच्छा पोषण मिलता है।

Leave a comment