MP Board Result 2024 :- इस दिन जारी होगा 10वी और 12वी का रिजल्ट सबसे पहले परिणाम मिलेंगे यहाँ

By pradeshtak.in

Published On:

MP Board Result 2024 :- मध्य प्रदेश 12वीं बोर्ड की परीक्षा 6 फरवरी से 5 मार्च 2024 तक आयोजित की गई थी। अब छात्रों को अपने परिणाम की प्रतीक्षा है। उत्तर पुस्तिकाओं की मूल्यांकन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। परिणाम मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षक मंडल की आधिकारिक वेबसाइट mpbse.nic.in पर जारी किया जाएगा, जिसे छात्र अपने रोल नंबर और जन्म तिथि के माध्यम से देख सकते हैं। बोर्ड द्वारा 12वीं की परीक्षा में छात्रों को बोनस अंक भी दिए जाएंगे।

यह भी पढ़िए-लोकसभा चुनाव MP में भाजपा जीत गयी एक सीट ? इस प्रत्याशी का नामांकन फार्म हुआ निरस्त जाने क्या है पूरा मामला

रिपोर्ट्स के अनुसार, 12वीं की परीक्षा देने वाले छात्रों को बोनस अंक मिलेंगे। ऐसा इसलिए है क्योंकि मैथ्स और केमिस्ट्री के पेपर में कुछ प्रश्न गलत थे। इसके लिए छात्रों को बोनस अंक के रूप में अतिरिक्त 2 अंक दिए जाएंगे। मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल के सचिव ने मूल्यांकन अधिकारियों को दिशा-निर्देशों के बारे में सूचित किया है। 7 लाख से अधिक छात्रों को बोनस दिया जाएगा। गणित के चार प्रश्नों में भी त्रुटियां थीं। जिन छात्रों ने प्रश्नों को अलग-अलग तरीकों से हल किया है, उन्हें भी अंक दिए जाएंगे।

MP बोर्ड रिजल्ट 2024 कब घोषित होगा ?

रिपोर्ट्स की मानी जाये तो ऐसे कयास लगाए जा रहे है की 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा के परिणाम जल्द ही जारी किए जाएंगे। हाईस्कूल और इंटरमीडिएट का रिजल्ट अप्रैल के दूसरे सप्ताह यानी 15 अप्रैल तक घोषित किया जा सकते है। हालांकि, बोर्ड ने अभी तक परिणाम तिथि जारी नहीं की है। उत्तर पुस्तिकाओं की मूल्यांकन प्रक्रिया 22 फरवरी से ही शुरू हो गई है। कुल 25,000 शिक्षक 10वीं और 12वीं की कॉपियों की जांच कर रहे हैं। कुल 17 लाख कॉपियों का मूल्यांकन किया जाना है।

यह भी पढ़िए-Ram Mandir: 24 घंटे राम मंदिर खोलने पर विवाद, राय बोले 5 वर्ष के बालक को कितना जगाओगे?

MP बोर्ड रिजल्ट 2024 कैसे चेक करें तो आइये जानते है

जानकारी के लिए आपको बता दे की रिजल्ट चेक करने के लिए आपको इसकी आधिकारिक वेबसाइट mpbse.nic.in पर जाना होंगा फिर होमपेज पर 10वीं रिजल्ट 2024/12वीं रिजल्ट 2024 के लिंक पर क्लिक करना होगा । फिर यहाँ आपका रोल नंबर आदि जैसी आवश्यक जानकारी दर्ज करना होंगा। फिर आपको इसे सबमिट करना होगा अब आपको परिणाम आपकी स्क्रीन पर दिखाई देगा। अब चेक करें और उसका प्रिंट आउट ले लें। आपको बता दें कि एमपी बोर्ड 10वीं की परीक्षा 5 फरवरी से 28 फरवरी 2024 के बीच और 12वीं की परीक्षा 6 फरवरी से 5 मार्च 2024 के बीच आयोजित की गई थी। पिछली बार एमपी बोर्ड हाईस्कूल और इंटरमीडिएट के परिणाम 25 मई को घोषित किए गए थे।

You Might Also Like

Leave a comment