गर्मी में लू के प्रकोप से बचने के लिए अपनाये ये तरीके

गर्मी के दिनों में तेज धुप के कारन लू लगने की समस्या आम बात हो गयी है। लू लगने की समस्या से निजात पाने के लिए आप भी तरह-तरह के उपाय करते होंगे। फिर भी इससे बच पाना मुश्किल होता है. आज हम आपको बतायेगे गर्मी के दिनों में लू के प्रकोप से कैसे बचे और लू लगने पर कैसे आराम पाए. आइये जानते है विस्तार से

यह भी पढ़िए :- Shahdol: दोस्त के साथ घूमने निकली किशोरी के साथ 5 लोगो ने मिलकर किया सामूहिक दुष्कर्म

गर्मी के दिनों में आप सुबह 10 बजे से शाम 4 बजे के बीच बाहर निकलने से बचें क्युकी दिन में धुप बहुत ज्यादा होती है. बावजूद इसके अगर आप बाहर जा रहे है तो टोपी, छाता और सनग्लास का इस्तेमाल करें। साथ ही ढीले-ढाले और हल्के रंग के कपड़े पहनें जो सूर्य के प्रकाश को परावर्तित करते हैं। गर्मी के दिनों में पानी का खूब सेवन करे,ठंडे तरल पदार्थ खूब मात्रा में पिएं,शराब और कैफीन से बचें, क्योंकि ये निर्जलीकरण बढ़ा सकते हैं।

अपने दैनिक क्रियाओ में जैसे प्रतिदिन नहाना और खाने में पौष्टिक भोजन खाएं, जिसमें फल, सब्जियां और साबुत अनाज को शामिल करे। भारी भोजन और वसायुक्त खाद्य पदार्थों से बचें।घर के अंदर रहें जहाँ हवादार हो और पंखा या एयर कंडीशनर का इस्तेमाल करें। अगर आपको लू लग जाती है तो आपको कुछ इस प्रकार लक्षण देखने को मिलेंगे।

यह भी पढ़िए :- Rewa News: कोतवाली थाना क्षेत्र के जिला बदर के आरोपी शाहरुख तमंचा को कोतवाली पुलिस टीम ने किया गिरफ्तार

तेज़ बुखार,चक्कर आना,सिरदर्द,थकान,मांसपेशियों में ऐंठन,मतली और उल्टी,सूखी त्वचा और कम पेशाब ऐसे लक्षण दिखाई देने पर आप ठंडी जगह पर जाकर ठंडा पानी या इलेक्ट्रोलाइट का सेवन करे.ठंडे पानी से स्पंज करें। और आवश्यकता पड़ने पर डॉक्टर से परामर्श ले.

Leave a comment