किसानो को पैसो का राजा बना देंगी मूँगफल्ली की खेती कम खर्चे में होंगा ज्यादा मुनाफा देखे पूरी जानकारी

किसानो को पैसो का राजा बना देंगी मूँगफल्ली की खेती कम खर्चे में होंगा ज्यादा मुनाफा देखे पूरी जानकारी मूंगफली भारत में सबसे ज्यादा उगाई जाने वाली तिलहनी फसल है. इसकी खेती करके किसान अच्छी कमाई कर सकते हैं. इसकी खेती से किसान को लाखों रुपये का मुनाफा होता है. मूंगफली का इस्तेमाल पूरे देश में किया जाता है. बहुत से लोग इसके तेल का भी इस्तेमाल करते हैं. इसकी खेती करने में लगभग 4 महीने का समय लगता है. ये सही खेती करने के तरीके पर भी निर्भर करता है. अगर आप भी मूंगफली की खेती करते हैं तो अच्छी कमाई कर सकते हैं. तो आइए जानते हैं मूंगफली की खेती के बारे में.

यह भी पढ़िए-Fortuner की हड्डी पसली एक कर देंगा Mahindra Bolero का बजनदार लुक, तगड़े फीचर्स और दमदार इंजन से लुटेंगी नेताओ की महफ़िल

मूंगफली की किस्में

मूंगफली की खेती के लिए किस्मों की बात करें तो, भारी मिट्टी के लिए झुमका किस्म सबसे अच्छी मानी जाती है. इसके बाद हल्की मिट्टी के लिए अन्य अर्ध-विकसित और विकसित किस्में उपयुक्त रहती हैं. झुमका में उन्नत किस्म टीजी-37-ए, अर्ध-विस्तार वाली किस्म आरजी 599-3 और आरजी 425 अच्छी मानी जाती हैं. इसके अलावा विस्तार वाली किस्म में आरजी 510 अच्छी है.

खेती के लिए उपयुक्त मिट्टी

मूंगफली की खेती रेतीली मिट्टी में की जाती है लेकिन लाल बलुई मिट्टी में अच्छी पैदावार प्राप्त की जा सकती है. मूंगफली को राख वाली मिट्टी में भी उगाया जाता है जिसे काली मिट्टी कहते हैं. इसे भूरी मिट्टी में भी उगाया जा सकता है.

जलवायु

मूंगफली लगभग 600 से 1500 मिलीमीटर बारिश वाले क्षेत्रों में उगाई जाती है. मिट्टी का पीएच मान 6.0 से 8.0 होना चाहिए. अच्छी जल निकास वाली मिट्टी और उच्च उर्वरता मूंगफली उत्पादन के लिए आदर्श मानी जाती है. साथ ही मिट्टी का तापमान 19 डिग्री सेल्सियस से कम होना चाहिए.

यह भी पढ़िए-HD फोटू क्वालिटी से Oneplus को बर्बाद कर देंगा Realme का कतई जहर स्मार्टफोन मिलेंगे कातिलाना फीचर्स

मुंगफली की खेती से मुनाफा

अगर आप एक बीघा में कम से कम 2.5 क्विंटल फली का उत्पादन करते हैं, तो 4000 रुपये प्रति क्विंटल के भाव पर आपको कुल 10000 रुपये का मुनाफा होता है. इसकी खेती करने में लगभग 25-30 हजार रुपये प्रति हेक्टेयर खर्च आता है. अगर मूंगफली की कीमत 30 रुपये प्रति किलो है तो 35 से 40 हजार रुपये का शुद्ध लाभ कमाया जा सकता है.

Join WhatsApp

Join Now

Join Telegram

Join Now

Leave a comment