बुढ़ापे में होना चाहते है जवान तो कीजिये इस सब्जी का सेवन, जो आपकी जवानी को रखेगी बरक़रार जाने इस सब्जी का नाम

By pradeshtak.in

Published On:

आज हम बात कर रहे हैं सहजन की, जिसे हम ड्रमस्टिक के नाम से भी जानते हैं. ये एक ऐसा सब्जी है जो घरों में आसानी से उगाया जाता है और खाने में जितना स्वादिष्ट होता है, उतना ही फायदेमंद भी. इसकी खास बात ये है कि ये सिर्फ सब्जी ही नहीं, एक औषधि भी है.

जंगल में पायी जाने वाली लजीज सब्जी जिसको पाने के लिए गवाईं थी 29 लोगो ने जान, कीमत जानकर उड़ जायेगें सबके होश

सहजन के फायदे

सहजन के अनगिनत फायदे हैं. ये शारीरिक कमज़ोरी को दूर करने के साथ ही खतरनाक वायरसों से भी बचा सकता है. इसके अलावा पेट दर्द, अल्सर जैसी समस्याओं में भी लाभदायक है. साथ ही लीवर और किडनी को डिटॉक्स करने, तनाव और चिंता को कम करने, थायराइड को ठीक रखने और स्तनपान कराने वाली महिलाओं में दूध बढ़ाने में भी सहजन का असरकारी इस्तेमाल किया जाता है.

सहजन की खेती

सहजन की खेती काफी आसान है. आप इसकी पौध लगा सकते हैं या फिर बीजों को भी बो सकते हैं, लेकिन आमतौर पर पौध का ही इस्तेमाल किया जाता है. इसकी खेती के लिए सबसे पहले खेत में गड्ढा खोदा जाता है और फिर उसमें पौधे लगाए जाते हैं. सहजन को उगने में लगभग 9 से 10 महीने का समय लगता है.

Verna का धंधा ठप कर देगी BYD Electric Sedan Car कम कीमत में शानदार लुक के साथ मिलेगा बेहतरीन माइलेज

सहजन की कमाई

अगर आप किसान हैं, तो सहजन की खेती करके आप कई गुना ज़्यादा मुनाफा कमा सकते हैं. इसकी खेती आपके लिए किसी सौगात से कम नहीं होगी. सहजन की कीमत की बात करें तो बाज़ार में इसकी कीमत 80 रुपये प्रति किलो के आसपास होती है. इसकी डिमांड भी बाज़ार में बनी रहती है, क्योंकि ये एक ऐसा सब्जी है जिसे हर कोई बड़े चाव से खाना पसंद करता है. अगर आप एक से दो एकड़ में सहजन की खेती करते हैं, तो आपको हर महीने 40 से 50 हज़ार रुपये का मुनाफा हो सकता है. वहीं, अगर आप थोड़े बड़े पैमाने पर इसकी खेती करते हैं, तो आप लाखों रुपये के मालिक बन सकते हैं.

Leave a comment