Bullet और Jawa का दबदबा ख़त्म कर देगी Yamaha की धांसू बाइक, खतरनाक लुक और पॉवरफुल इंजन के साथ देखे कीमत

By Yashna Kumari

Published On:

Bullet और Jawa का दबदबा ख़त्म कर देगी Yamaha की धांसू बाइक, खतरनाक लुक और पॉवरफुल इंजन के साथ देखे कीमत

यामाहा एक ऐसा ब्रांड है जिसे दमदार गाड़ियों के लिए जाना जाता है. इनकी बाइक्स सालों पहले भी पसंद की जाती थीं और आज भी उतनी ही पसंद की जाती हैं. इसी रेस में यामाहा RX 100 को फिर से लॉन्च करने की तैयारी कर रही है. ये वो बाइक है जिसने 1980 और 90 के दशक में भारतीय सड़कों पर राज किया था. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, उम्मीद जताई जा रही है कि यामाहा मोटर्स जल्द ही इस बाइक को फिर से लॉन्च कर सकती है. आइए जानते हैं इसमें ऐसा क्या खास होगा.

यह भी पढ़े – इस पौधे की खेती से चमक जाएगी किस्मत, होंगी अंधाधुन काई, देखिये खेती की पूरी जानकारी

यामाहा RX 100 बंद क्यों हुई?

सबसे पहले जानते हैं कि आखिर यामाहा RX 100 को बंद क्यों किया गया था. आपको बता दें कि इस बाइक के बंद होने के पीछे सबसे बड़ा कारण प्रदूषण के सख्त नियम थे. इस बाइक का 98cc का टू-स्ट्रोक इंजन ज्यादा प्रदूषण करता था. साथ ही लोग इस बाइक को काफी ज्यादा हवा खाने के लिए इस्तेमाल करने लगे थे. इसी वजह से इस बाइक को बंद कर दिया गया था. हालांकि, कुछ रिपोर्ट्स के मुताबिक कुछ लोगों का कहना है कि इस बाइक को बंद करने के पीछे का असली कारण अभी तक नहीं बताया गया है.

कैसी दिखेगी नई यामाहा RX 100?

अब बात करते हैं नए यामाहा RX 100 के लुक की. ये बाइक पहले भी काफी दमदार दिखती थी, इसी वजह से ग्राहकों को काफी पसंद आती थी. इस बाइक की आवाज भी लोगों को काफी पसंद थी. इसी वजह से ये बाइक सबसे ज्यादा पॉपुलर हुआ करती थी. वहीं, इस बाइक के नए मॉडल में आपको पहले से भी ज्यादा क्लासी लुक देने के लिए यूनिक दिखने वाली गोल हेडलाइट और मस्कुलर लुक वाला पेट्रोल टैंक दिया जाएगा.

यह भी पढ़े – बस एक बार कर ले इस पेड़ की खेती, ज़िन्दगी भर होगी पैसे की बरसात, जानिए कौन सा है पेड़

नए यामाहा RX 100 के फीचर्स

अब बात करते हैं नए यामाहा RX 100 में मिलने वाले फीचर्स की. इस बाइक में आपको नए जमाने के कई सारे मॉडर्न फीचर्स देखने को मिल सकते हैं. इसमें डिजिटल मीटर, एलईडी हेडलाइट और सेल्फ स्टार्ट जैसे फीचर्स दिए जा सकते हैं.

कैसा होगा नए यामाहा RX 100 का इंजन?

अब आते हैं नए यामाहा RX 100 के इंजन की बात पर. जानकारी के मुताबिक, आपको बता दें कि पुरानी वाली 98cc की टू-स्ट्रोक इंजन की जगह पर इस बाइक में अब ज्यादा पावरफुल और कम प्रदूषण करने वाला 4-स्ट्रोक इंजन दिया जाएगा. ये इंजन गांव की कच्ची सड़कों पर भी आसानी से चल सकेगा. इस बाइक का इंजन 5-स्पीड गियरबॉक्स से जुड़ा होगा.

कब लॉन्च होगी नई यामाहा RX 100?

अगर लॉन्च की बात करें तो मीडिया में इस खबर को लेकर काफी हलचल है कि यामाहा मोटर्स अब अपनी इस पॉपुलर बाइक को नए अवतार में अपडेट करके साल 2025 तक मार्केट में ला सकती है. हालांकि, यामाहा RX 100 बाइक इंडिया के चेयरमैन इशिन चाना ने कुछ समय पहले एक इंटरव्यू में ये कहा था कि कंपनी अब यामाहा RX 100 को फिर से लाने की योजना बना रही है.

Leave a comment