एक बार लगा दें यह पेड़ फिर बैठे-बैठे आएंगे लाखो रूपये लकड़ी-बीज-छाल सब बेचकर बने अमीर, जाने खेती का तरीका

देश में बड़ी संख्या में लोग खेती करते हैं। लेकिन बहुत कम लोग ऐसे पेड़ की खेती करते हैं, जिससे घर बैठे लाखों रुपये कमाए जा सकते हैं। इसलिए आज हम ऐसे ही एक पेड़ की खेती के बारे में जानेंगे, जिसकी हर चीज बेचकर आप पैसा कमा सकते हैं। दरअसल हम बात कर रहे हैं अर्जुन के पेड़ की खेती के बारे में, जिससे किसान खूब कमाई कर रहे हैं। आइए जानते हैं इसकी खेती के बारे में।

इस फसल की खेती से 3 महीने में दोगुना मुनाफे के साथ होगी पैसे की झमाझम बारिश, किसान होंगे मालामाल, जाने कैसे

अर्जुन के पेड़ की खेती का तरीका

अर्जुन के पेड़ की खेती की बात करें तो आप इसे किसी भी मिट्टी में उगा सकते हैं, लेकिन इसमें अच्छी जल निकासी की व्यवस्था होनी चाहिए। इसके अलावा 47 डिग्री सेल्सियस तक का तापमान यानी गर्म जलवायु इस पेड़ के लिए अच्छी मानी जाती है। वहीं बीज बोने से पहले इन्हें पानी में भिगोकर उपजाऊ बनाया जाता है। आइए जानते हैं इस पेड़ से होने वाली कमाई के बारे में।

1 हजार रु किलों बिकने वाली सब्जी की बाजार में डिमांड, बिना लागत के हो जाएगी तैयार, जाने इसका नाम

लकड़ी, बीज और छाल बेचकर बनें मालामाल

अर्जुन का पेड़ लगाकर अच्छी कमाई की जा सकती है। मिली जानकारी के मुताबिक हरियाणा के महेंद्रगढ़ जिले के कई किसान इस पेड़ की खेती कर अच्छे मुनाफे कमा रहे हैं। क्योंकि इस पेड़ की छाल, बीज और लकड़ी की अच्छी कीमत मिलती है। इसकी छाल का इस्तेमाल दवाइयां बनाने में किया जाता है। जिसकी वजह से देश के साथ-साथ विदेश में भी इसकी मांग रहती है। वहीं इसकी लकड़ी से फर्नीचर बनाया जाता है। ऐसे में आप इस पेड़ की हर चीज बेच सकते हैं।

Leave a comment