कम समय में बम्पर कमाई का जरिया है ये पत्ता एक बार की खेती से शुरू होगा दुगुना मुनाफा जान ले नाम

By Ankush Barskar

Published On:

कम समय में बम्पर कमाई का जरिया है ये पत्ता एक बार की खेती से शुरू होगा दुगुना मुनाफा जान ले नाम

तेज पत्ते की खेती इन दिनों काफी फायदेमंद मानी जा रही है. इसकी वजह है इसकी बाजार में लगातार बढ़ती मांग और अच्छी कीमत. अगर आप भी खेती करना चाहते हैं और अच्छा मुनाफा कमाना चाहते हैं, तो तेज पत्ता आपके लिए एक बढ़िया विकल्प हो सकता है.

यह भी पढ़िए :- स्पेशल आर्डर पर मिलने वाला ये बादशाह फल अम्बानी जितना है ये रईस लाखो में कीमत लेकर बना है राजा

कैसे करें तेज पत्ते की खेती?

अच्छी बात ये है कि तेज पत्ते की खेती करना काफी आसान है. इसकी खेती जून-जुलाई के महीने में की जाती है. इसे बीज और कलम लगाकर दोनों तरीकों से उगाया जा सकता है. आप चाहें तो सीधे बीज लगा सकते हैं, लेकिन इसके लिए पहले बीजों को तैयार करना होता है. इसके बाद खेत की अच्छी तरह से सफाई करनी चाहिए और फिर पौधे लगाए जाते हैं. तेज पत्ते का पेड़ तैयार होने में करीब 3 साल का समय लग जाता है.

यह भी पढ़िए :- भारी डिस्काउंट के साथ घर के आँगन में खड़ी करे Hyundai की बढ़िया माइलेज वाली कार तगड़े फीचर्स और कर्रा लुक

तेज पत्ते की खेती से कितनी कमाई हो सकती है?

तेज पत्ते की खेती से आप अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं. बाजार में इसकी कीमत 3 हजार रुपये प्रति किलो के आसपास चलती है. इसकी डिमांड भी बाजार में हमेशा बनी रहती है. अगर आप 3 एकड़ तक के क्षेत्र में इसकी खेती करते हैं, तो आप 2 से 3 लाख रुपये तक का मुनाफा कमा सकते हैं. इसलिए अगर आप खेती के लिए किसी नए विकल्प की तलाश में हैं, तो तेज पत्ते की खेती आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकती है.

You Might Also Like

Leave a comment