कहलाती है पहाड़ो की रानी ये सब्जी खींचकर लाएगी 75 की उम्र में 25 की जवानी जान ले फायदे

आज हम बात कर रहे हैं पहाड़ों की रानी कही जाने वाली एक खास सब्जी, चकोतरा (Chayote) के बारे में. ये सिर्फ एक स्वादिष्ट सब्जी ही नहीं बल्कि अपने अंदर ढेर सारे पोषक तत्व भी समेटे हुए है. यही कारण है कि कई फिल्मी हस्तियां भी खुद को फिट रखने के लिए इसका सेवन करती हैं. आइए सबसे पहले जानते हैं चकोतरे के फायदों के बारे में.

यह भी पढ़िए :- फिल्मो के नेता अभिनेता भी करते है इस सूप का सेवन लगते है 60 की उम्र में भी जवान जाने इसका राज और कहाँ होती है खेती

चकोतरे के फायदे (Benefits of Chayote)

  • दिल की सेहत को बनाए रखने में मददगार
  • कैंसर से बचाव
  • ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखना
  • शुगर को कंट्रोल करने में सहायक
  • लिवर में फैट जमा होने से रोकता है
  • सूजन कम करता है और बुढ़ापे के प्रभाव को धीमा करता है

दवा और कॉस्मेटिक उद्योगों में भी चकोतरे का खूब इस्तेमाल होता है. ये बताता है कि ये सिर्फ खाने के लिए ही नहीं बल्कि बाहरी रूप से भी फायदेमंद है.

चकोतरे की खेती कैसे करें? (How to Cultivate Chayote)

अगर आप सोच रहे हैं कि चकोतरे की खेती मुश्किल होगी तो आपको बता दें कि ऐसा बिल्कुल नहीं है. इसकी खेती आसानी से की जा सकती है. इसकी शुरुआती लागत करीब 20 से 25 हजार रुपये तक आ सकती है.

चकोतरे की खेती के लिए सबसे पहले आपको इसके बीजों की जरूरत होगी. ये आपको आसानी से किसी भी बीज भंडार से मिल जाएंगे. बीजों को पहले नर्सरी में तैयार किया जाता है. जब पौधे नर्सरी में तैयार हो जाएं, तब खेत तैयार करें. खेत में गोबर की खाद और दूसरी पोषक चीजें डालकर दो से तीन बार जुताई कर दें. इसके बाद तैयार पौधों को खेत में दो फुट की दूरी पर लगाएं. अब सिर्फ पौधों की देखभाल करनी होती है. करीब 4 से 5 महीने तक पौधों को सिंचाई की जरूरत होती है. इसके बाद पौधे अपने आप बढ़ने लगते हैं.

हालांकि, फल आने में करीब 5 से 6 साल का समय लग जाता है. लेकिन जब फल लगना शुरू हो जाते हैं तो फिर हर साल अच्छी पैदावार होती रहती है.

यह भी पढ़िए :- Fortuner का धुंआ उड़ा देगी MG की सुपरहिट Suv दमदार इंजन और शानदार फीचर्स देखे

मुनाफा कितना हो सकता है? (Profits from Chayote Cultivation)

आज के बाजार में चकोतरा 500 रुपये किलो के आसपास मिलता है. अगर आप इसकी खेती करते हैं तो आपको कई गुना ज्यादा फायदा हो सकता है. आप एक से दो एकड़ में भी इसकी खेती कर सकते हैं और अच्छी पैदावार से एक से दो लाख रुपये तक का मुनाफा कमा सकते हैं.

Join WhatsApp

Join Now

Join Telegram

Join Now

Leave a comment