विटामिन की गोली के नाम से फेमस ये फल खाते ही बना देगा लोहे की तरह फौलाद, जाने कौन सा है फल

By Himanshu

Published On:

नाशपाती एक लाजवाब फल है जो न सिर्फ खाने में स्वादिष्ट होता है, बल्कि सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है. ये तो हम सभी जानते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसकी खेती करके आप अच्छी खासी कमाई भी कर सकते हैं? जी हां, नाशपाती की खेती एक मुनाफे का धंधा है.

बुढ़ापा आपके पास भटकेगा भी नहीं अगर खा लिया ये फल जवानी चूमेगी आपके कदम, जाने कहा मिलेंगा ये फल

नाशपाती की खेती कैसे करें

नाशपाती की खेती के लिए सबसे पहले जरूरी है जमीन. इसकी खेती के लिए अच्छी जल निकास वाली मिट्टी उपयुक्त होती है. इसलिए खेत की मिट्टी को भुरभुरी बनाने के लिए 3 से 4 बार गहरी जुताई करें. जुताई के बाद खेत में पानी लगाकर कुछ दिनों के लिए छोड़ दें. इसके बाद मिट्टी को और भुरभुरा बनाने के लिए रोटावेटर की मदद से 3 से 4 बार जुताई करें. अब आप खेत में बीज बो सकते हैं. बीज बोने के लगभग 150 से 160 दिन बाद पेड़ फल देने लगते हैं.

बरसात के मौसम में मजे लुटे खाए इस भाजी को, 70 साल के होने के बाद भी लगोगे 30 के, फटाफट जाने नाम

नाशपाती की खेती से कितना मुनाफा

अब बात करते हैं नाशपाती की खेती से होने वाले मुनाफे की. वैसे तो बाजार में नाशपाती 150 से 200 रुपये प्रति किलो के भाव से मिलती है, लेकिन अगर आप खुद इसकी खेती करते हैं तो लागत काफी कम हो जाती है. एक एकड़ खेत में नाशपाती की खेती से आप कम से कम 30 लाख रुपये तक का मुनाफा कमा सकते हैं. हालांकि, मुनाफा कई चीजों पर निर्भर करता है, जैसे कि उपज, बाजार भाव और लागत.

You Might Also Like

Leave a comment