नींबू से लद जाएगा पौधा, 12 महीने आएंगे नींबू, बस पानी में मिलाकर डाल दें यह चीज, इतने आएंगे नींबू की तोड़ते-तोड़ते थक जाएंगे

अपने घर में कई पौधे गमले में लगाकर उनसे ढेर सारे फल प्राप्त कर सकते हैं। नींबू का पौधा भी ऐसा ही है। आज हम आपको एक वीडियो की मदद से गमले में नींबू का पौधा लगाने की पूरी जानकारी देने जा रहे हैं। जिसमें बताया गया है कि आप कैसे गमले में नींबू का पौधा लगाकर अपने दैनिक उपयोग के लिए उससे ढेर सारे नींबू प्राप्त कर सकते हैं।

इस सब्जी की खेती की तो घर में कम पड़ जायेंगे पैसे रखने की जगह, रातों- रात बन जायेंगे करोड़पति, जानिए कौनसी है ये

नींबू का पौधा कैसे लगाएं

नींबू का पौधा कैसे लगाएं, कौन सा नींबू का पौधा ज्यादा फल देता है। इसकी सारी जानकारी आपको नीचे दिए गए वीडियो में मिल जाएगी। लेकिन उससे पहले हम आपको नींबू का पौधा लगाने के कुछ टिप्स बताते हैं।

जिस गमले में आपने नींबू का पौधा लगाया है उसमें नीचे की तरफ एक छेद जरूर होना चाहिए। यानी पानी का निकास अच्छा होना चाहिए।

नींबू का पौधा लगाने के लिए आप लगभग 20 इंच का गमला ले सकते हैं।

मिट्टी की बात करें तो आप अच्छी मिट्टी लेकर उसमें देसी खाद मिलाकर मिट्टी तैयार कर सकते हैं। आप चाहें तो ऑनलाइन भी खाद मंगवा सकते हैं। आपको नीचे दिए गए वीडियो में बताया गया है कि आप किस तरह की खाद का इस्तेमाल कर सकते हैं।

अगर आप जमीन से उगे हुए पौधे को गमले में लगा रहे हैं तो बारिश के मौसम में लगाना अच्छा रहेगा। अगर आप पॉली बैग वाले पौधे को लगा रहे हैं तो आप अक्टूबर-नवंबर या मार्च या जुलाई-अगस्त में गमले में लगा सकते हैं।

पानी की बात करें तो आपको मिट्टी की नमी सूखने तक दोबारा पानी नहीं डालना है। अगर आप गीली या नम मिट्टी में पानी डालेंगे तो नींबू के पौधे के पत्ते पीले पड़ने लगते हैं।

जमीन के अंदर उगने वाली सबसे ताकतवर ये सब्जी, बुढ़ापा होता है 4 गुना कम और आती है जवानी, कीजिये अपनी डाइट में शामिल इस अद्भुत सब्जी को

आपको समय-समय पर गमले से बेकार घास हटाते रहना है, और निंदाई करनी है।

अब हम आपको एक ऐसी चीज बताने जा रहे हैं जिससे आपको ढेर सारे नींबू मिलेंगे। तो आपको बता दें कि आपको कच्ची हल्दी को पीसकर पानी में मिलाना है। जी हां, बाजार में मिलने वाली पैकेट वाली हल्दी नहीं, बल्कि देसी हल्दी, आप कच्ची हल्दी को पीसकर उसका लगभग एक चम्मच एक लीटर पानी में मिलाकर पौधे में डालें, और आपको ऐसा दो से चार महीने के बाद ही करना है। इससे पौधे में कीड़े नहीं लगेंगे और आपको ढेर सारे नींबू मिलेंगे। आइए, आप इसे वीडियो में भी देख सकते हैं।

Join WhatsApp

Join Now

Join Telegram

Join Now

Leave a comment