इस चीज की खेती आपको लाखों नहीं करोड़ों का मालिक बनाने वाली है, जान लीजिये इस खेती के बारे में

किसानों के लिए खेती के साथ-साथ बागवानी करना भी एक अच्छा विकल्प हो सकता है। अच्छी कमाई के लिए आज हम आपके लिए नींबू की खेती लेकर आए हैं। नींबू की खेती बागवानी के लिए एक बेहतरीन विकल्प है। किसान नींबू की खेती से 5 से 6 लाख रुपये तक का अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं।

जमीन पर उगने वाली लाल रंग की ये भाजी, बनाए आपको हष्ट-पुष्ट, मिलती है हर बाजार में, जानिए इस भाजी का नाम

नींबू के फायदे

नींबू के पानी में एंटीऑक्सीडेंट्स, पोटेशियम, फोलेट, विटामिन-बी जैसे पोषक तत्व होते हैं। ये ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस के कारण होने वाली पुरानी सूजन को रोकने में मदद करते हैं। इसमें मौजूद विटामिन-सी भोजन से आयरन को अवशोषित करने में मदद करता है। जिससे शरीर में हीमोग्लोबिन का स्तर बढ़ता है।

नींबू की खेती कैसे करें

इस नींबू की खेती करने के लिए सबसे पहले आपको इसे लगाने के लिए एक घन मीटर का गड्ढा खोदना चाहिए। इसके बाद इस गड्ढे में 10-15 दिनों तक धूप लगने के बाद अच्छी तरह से सड़ी हुई गोबर की खाद मिलाकर गड्ढे में भर देना चाहिए। नींबू का पेड़ तीसरे साल से नींबू के फल देने लगता है।

पहाड़ी इलाकों पाया जाने वाला अमृत के सामान ये फल, सैकड़ो बीमारी को छूने तक न देगा ये अद्भुत फल, जानिए इस फल का नाम

कितना होगा मुनाफा

अगर नींबू की खेती की बात करें तो आप जानते हैं कि बाजार में कितनी डिमांड है, नींबू ऐसा पौधा है जो हर चीज में उपयोगी होता है, आपको बता दें कि नींबू से कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स बनाए जाते हैं, जिसके कारण हर गुलाब उत्पाद की बहुत मांग रहती है। अगर आप गुलाब की खेती करते हैं तो आपको बहुत ज्यादा मुनाफा होगा, आप एक से दो एकड़ में भी नींबू की खेती कर सकते हैं, जिससे आपको कई महीनों में कम से कम 3 लाख रुपये का मुनाफा होगा।

Join WhatsApp

Join Now

Join Telegram

Join Now

Leave a comment