इस फल की कीमत सुनकर चकरा जायेगा आपका सिर, एक गुच्छे के दाम में आ जाएगी SUV कार, इस फल की खेती खोल देंगी आपके किस्मत का दरवाजा

By Yashna Kumari

Published On:

इस फल की कीमत सुनकर चकरा जायेगा आपका सिर, एक गुच्छे के दाम में आ जाएगी SUV कार, इस फल की खेती खोल देंगी आपके किस्मत का दरवाजा

इस फल की कीमत सुनकर चकरा जायेगा आपका सिर, एक गुच्छे के दाम में आ जाएगी SUV कार, इस फल की खेती खोल देंगी आपके किस्मत का दरवाजा

क्या आप 10 लाख रुपये का निवेश कर के अमीर बनना चाहते हैं? तो आज हम बात कर रहे हैं रूबी रोमन अंगूर की, जो विदेशी फल है और विदेशों में बहुत अधिक मात्रा में पाया जाता है. इसकी कीमत इतनी ज्यादा होती है कि इसे सिर्फ अंबानी जैसे लोग ही खरीद पाते हैं. आम आदमी के लिए इसे खरीदना मुमकिन नहीं है. इसकी वजह है इसकी ऊंची कीमत. ये अंगूर कई लाख रुपये में बिकते हैं.

रूबी रोमन अंगूर में कई तरह के पोषक तत्व और विटामिन पाए जाते हैं, जो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. लेकिन सवाल ये है कि क्या भारत में इसकी खेती की जा सकती है?

यह भी पढ़े – इस जड़ी-बूटी के सेवन से कमजोर बेजान नसों में भी दौड़ने लगेगा खून, जानिए इस जड़ी बूटी के फायदे

रूबी रोमन अंगूर की खेती: जलवायु और जमीन की अहमियत

दुर्भाग्यवश, फिलहाल भारत में रूबी रोमन अंगूर की खेती नहीं की जा सकती. इसकी वजह है अनुकूल जलवायु का ना होना. रूबी रोमन की खेती के लिए जापान का वातावरण सबसे उपयुक्त माना जाता है. वहां का मौसम इसकी खेती के लिए काफी अनुकूल है. हालांकि, ये खबर भी है कि कुछ अन्य देशों में भी इसकी खेती की कोशिश की जा रही है.

यह भी पढ़े – लागत सिर्फ10 हजार और मुनाफा लाखो का, इस फूल की खेती कर बन जाएंगे अमीर

रूबी रोमन अंगूर की खेती: लागत और मुनाफा

रूबी रोमन अंगूर इतने महंगे क्यों होते हैं, इसकी एक वजह इसकी मुश्किल से होने वाली खेती है. इसकी खेती में काफी समय और देखभाल की जरूरत होती है. इसे उगने में 14 से 15 साल तक का समय लग सकता है. इसकी खेती के लिए बीज या छोटे पौधों की जरूरत होती है. साथ ही, खेत को उपजाऊ बनाने की भी आवश्यकता होती है.

आपको ये जानकर हैरानी होगी कि साल 2020 में रूबी रोमन अंगूर का एक गुच्छा तकरीबन 10 लाख रुपये में बिका था! इसकी खासियत के चलते लोग इस पर लाखों रुपये खर्च करने को तैयार हो जाते हैं. इसकी एक दाना भी हजार रुपये का मिल सकता है.

अगर आप इसकी खेती करने की सोच रहे हैं, तो आपको 5 से 6 लाख रुपये तक का शुरुआती निवेश करना होगा. 1 से 2 एकड़ जमीन में इसकी खेती की जा सकती है. इतनी जमीन में आप 20 से 25 लाख रुपये तक का मुनाफा कमा सकते हैं. ये एक ऐसा निवेश है, जिसे आप एक बार करते हैं और फिर सालों तक कमाई करते हैं.

निष्कर्ष: फिलहाल भारत में संभव नहीं

हालांकि रूबी रोमन अंगूर की खेती से काफी मुनाफा कमाया जा सकता है, लेकिन फिलहाल भारत की जलवायु इसे उगाने के लिए उपयुक्त नहीं है. उम्मीद है कि भविष्य में इसकी खेती भारत में भी संभव हो पाएगी.

You Might Also Like

Leave a comment