इस फसल की खेती से 3 महीने में दोगुना मुनाफे के साथ होगी पैसे की झमाझम बारिश, किसान होंगे मालामाल, जाने कैसे

By pradeshtak.in

Published On:

आजकल कई किसान खेती करके आसानी से लाखों रुपये कमा रहे हैं। इसलिए हम रोजाना डिमांड में रहने वाली फसलों के बारे में बात करते हैं। इस कड़ी में आज फिर हम मेंथा की खेती के बारे में जानेंगे, जिससे किसान खूब मुनाफा कमा रहे हैं। क्योंकि मेंथा की खासियत के चलते इसकी मांग बाजार में हमेशा बनी रहती है। आइए जानते हैं इसकी खेती और इससे होने वाली आय के बारे में।

1 हजार रु किलों बिकने वाली सब्जी की बाजार में डिमांड, बिना लागत के हो जाएगी तैयार, जाने इसका नाम

मेंथा की खेती

मेंथा की खेती बहुत आसानी से की जा सकती है। बस कुछ बातों का ध्यान रखना होता है। जैसे अगर सही समय की बात करें तो आप इसे फरवरी से अप्रैल के बीच बो सकते हैं। वहीं ये करीब 90 दिन में तैयार हो जाती है। इसलिए हमने कहा कि किसान तीन महीने में मालामाल हो सकते हैं। साथ ही खेत की मिट्टी का ध्यान रखना होगा कि थोड़ी नमी वाली रहे और फसल को कई बार पानी देना होगा और मौसम साफ होने पर ही इसकी कटाई करनी होगी। इस तरह आप इन बातों का ध्यान रखकर मेंथा की खेती कर सकते हैं। आइए जानते हैं इससे होने वाली आय के बारे में।

हड्डियों की मजबूती के लिए है रामबाण है इसकी सब्जी बारिश में खुद ही उगती है बाजार में बिकती है 500 रुपये किलो

किसान बनेंगे मालामाल

मेंथा की खेती करके किसान अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं। क्योंकि इसकी मांग बाजार में अच्छी खासी रहती है। इसकी मांग हमारे देश के साथ-साथ विदेशों में भी है। आपको बता दें कि इसका इस्तेमाल दवाइयों और मेकअप प्रोडक्ट्स के साथ-साथ खाद्य सामग्री में भी होता है। जिससे इसे बाजार में अच्छा दाम मिलता है। वहीं इसका तेल एक हजार रुपये लीटर बिकता है। ऐसे में अगर आप एक बीघा में इसकी खेती करते हैं तो 50-60 किलो तेल निकलेगा। इसके अलावा अन्य मुनाफे से भी लाखों रुपये आसानी से कमाए जा सकते हैं।

You Might Also Like

Leave a comment